सरकारी टीचर कैसे बने। How To Become A Government Teacher




सबसे पहले मैं आपको यह बता दूं टीचर चाहे कोई भी हो (सरकारी टीचर ) या फिर (प्राइवेट टीचर) उनको बहुत ज्यादा सम्मान दिया जाता है। हमारे देश में टीचर की जॉब को एक बहुत ही अच्छी जॉब माना जाता है। ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिनको टीचर बनना है और अपना ज्ञान दूसरों के साथ बांटना है। लेकिन टीचर कैसे बने, यह काफी लोगों को पता नहीं है। तो आज हम आपको बताएंगे कि एक सरकारी टीचर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा।

सरकारी टीचर बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है अब हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। सरकारी टीचर बनने से आपको यह भी फायदा होता है कि आपकी नौकरी पक्की रहती है।



सरकारी टीचर की अलग-अलग श्रेणियां होती है और इसके लिए आपको अलग कोर्स करने पड़ते हैं। अलग-अलग श्रेणी के टीचर अपनी क्वालिफिकेशन के आधार पर अलग कक्षाओं को पढ़ाते हैं। टीचर प्राइमरी स्कूल के अलग होते हैं, सेकेंडरी स्कूल के अलग होते हैं,  प्रोफेसर इत्यादि

विषय सूची 

  • सरकारी टीचर कैसे बने
  • PRT प्राइमरी टीचर (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  •  PGT (Post Graduate Teacher)
  • सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए
  • सरकारी टीचर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है
  • CTET और TET के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए
  • सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है

सरकारी टीचर कैसे बने?

सरकारी टीचर की नियुक्ति राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार करती है। सरकारी टीचर बनने के लिए उन्हें तीन भागों में बांटा गया है।

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)


1. PRT प्राइमरी टीचर (Primary Teacher)

प्राइमरी टीचर वह होते हैं जो प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाते हैं ।प्राइमरी क्लास की श्रेणी एक से पांच क्लास तक की होती है। प्राइमरी स्कूल में टीचर बनने के लिए बनने के लिए आपके 12वीं कक्षा में 50% मार्क्स होने चाहिए। इसके बाद आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए।

अगर आप प्री प्राइमरी टीचर बनके छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको नर्सरी टीचर ट्रेनिंग का कोर्स करना पड़ेगा। 

2 . TGT (Trained Graduate Teacher)

TGT अध्यापक 6वीं से 10वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं। TGT टीचर बनने के लिए कैंडिडेट के पास को ग्रेजुएशन डिग्री और B.ED की डिग्री होनी चाहिए और साथ ही साथ आपको एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना पड़ेगा।

3 . PGT (Post Graduate Teacher)

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बन के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ा सकते हैं। लेकिन पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन और b.ed (बैचलर ऑफ एजुकेशन) की डिग्री का होना जरूरी है ।और इन डिग्रियों में आपके अच्छे खासे नंबर होने चाहिए। PGT टीचर बनने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा और अपने एंट्रेंस एग्जाम को पास भी करना पड़ेगा।

सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • आपको 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करनी होगी और इसमें आपके अच्छे मार्क्स होने चाहिए।
  • CTET के एग्जाम के दो भाग रखे गए हैं पेपर 1 और पेपर 2 अगर आपको 1 से 5 कक्षा के छात्रों को पढ़ाना है तो पेपर 1 की तैयारी करनी पड़ेगी। अगर आपको स्टैंडर्ड क्लास के बच्चों को पढ़ाना है तो आपको पेपर 2 की तैयारी करनी पड़ेगी।
  • अगर आप एक से 10 कक्षा के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको पेपर 1 और 2 दोनों क्लियर करने होंगे।


सरकारी टीचर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

  • सबसे पहले 12वीं पास करें
  • अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट करें
  • B.Ed का कोर्स करें 
  • CTET या फिर TET का पेपर पास करें


1. सबसे पहले 12वीं पास करें

अगर आपको टीचर बनना है तो आपको सबसे पहले अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होगी उसके बाद आप कोई भी टीचर चाहे प्राइमरी टीचर हो या कॉलेज प्रोफेसर बन सकते हो। आपको यह 12वीं कक्षा में ही डिसाइड करना होगा कि आपको किस सब्जेक्ट में टीचर बनना है। अपनी पसंद के आधार पर ही सब्जेक्ट चुने और अच्छे से कॉलेज में अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करें।


2. अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट करें

आपको एक सरकारी स्कूल में टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करना होगा उसके बाद ही आप सरकारी स्कूल में टीचर बन सकते हैं ।आप ग्रेजुएशन उसी सब्जेक्ट में करें जो कि आपको पसंद हो और जिस सब्जेक्ट में आप बच्चों को अच्छे से पढ़ा सके।


3. B.Ed का कोर्स करें

अपनी 12वीं और ग्रेजुएशन को पास करके और उस में अच्छे नंबर लाकर आपको B.Ed कोर्स करना होगा। B.Ed करने के लिए आपके 50% से ज्यादा नंबर होने ही चाहिए। तभी आप किसी भी सरकारी स्कूल में एक टीचर बन सकते हो B.Ed का कोर्स 1 साल का होता है।


4. CTET या फिर TET का पेपर पास करें

जब आप अपना B.ED का कोर्स पूरा कर लेंगे उसके बाद आपको एक सरकारी टीचर बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा जिससे TET (टीचर एबिलिटी टेस्ट) कहते हैं। TET और CTET आप इन दोनों में से कोई भी एग्जाम पास कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने एंट्रेंस एग्जाम में पास होने चाहिए। और आपके नंबर के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनेगा। आपके परसेंटेज के आधार पर यह देखा जाएगा कि आपका सिलेक्शन एक सरकारी टीचर बनने के लिए हुआ है या नहीं।


CTET और TET के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • इसके लिए आपके पास 12वीं और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और इसके साथ आपके पास B.ED का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।
  • CTET और TET के दो भाग हैं पेपर 1 और पेपर 2 । अगर आपको 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाना है तो आपको PAPER-1 की तैयारी करनी पड़ेगी । अगर आप स्टैंडर्ड क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हो तो आपको PAPER-2 की तैयारी करनी पड़ेगी ।अगर आप 1 से 10 क्लास के छात्रों को पढ़ाना चाहते हो तो आपको यह दोनों पेपर पास करने पड़ेगे।


सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

एक सरकारी टीचर की जॉब बहुत ही अच्छी मानी जाती है । और सरकारी टीचर की सैलरी भी काफी अच्छी होती है । एक टीचर को सैलरी उनकी लेवल के आधार पर मिलती है कि वह किस कक्षा के छात्र को पढ़ा रहे हैं और वो टीचर के किस पद पर हैं। शुरुआत में एक सरकारी टीचर को 15000 से 40000 तक की सैलरी मिलती है पर उसके बाद जब आप पुराने हो जाते हैं तो आपकी सैलरी भी उतनी ही बढ़ती जाती है ।



सबसे अधिक पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

Q.  सरकारी टीचर बनने के लिए आयु कितनी वर्ष होनी चाहिए ?
Ans. सरकारी टीचर बनने के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। 

Q . सरकारी टीचर बनने के लिए कितनें % नंबर होनें चाहिए ?
Ans. सरकारी टीचर बनने के लिए 50% से ज्यादा नंबर होनें  चाहिए। 

Q. क्या सरकारी टीचर बनने के लिए B.Ed करना जरुरी है ?
Ans . ये इस आधार पर आधारित करता है की आप कौन सी लेवल के टीचर बनना चाहते हैं।